Menu
blogid : 531 postid : 8

क्यूँ लू मैं आरक्षण ????

teekhabol
teekhabol
  • 31 Posts
  • 330 Comments

9 march को राज्य सभा में महिला आरक्षण बिल पास हो गया ख़ुशी की बात है हर महिला को इस पर खुश होना चाहिए और मुझे भी इस बात की उतनी ही ख़ुशी है जितनी की सोनिया गाँधी, शीला दीक्षित,सुषमा स्वराज और सदन में बैठी हर महिला को है !
लेकिन क्या ये ख़ुशी देश की हर महिला महसूस कर रही होगी ? क्या देश के हर तबके की महिला इस बिल से वाकिफ होगी ? इस बिल के पास हो जाने पर कुछ नेताओं को इस बिल में कुछ खामिया नजर आ रही है और वो इस बिल में उन खामियों के दूर हो जाने के बाद ही इसे अपना समर्थन देने की बात कर रहे है, और उनके विचार से इस बिल में सबसे बड़ी खामी है इस बिल में पिछड़ी जाति और मुस्लिम वर्ग को आरक्षण न मिलना ! सही है सभी को बराबरी का हक मिलना चाहिए !
लेकिन यहाँ इन नेताओ से मेरा एक सवाल है, जिस वर्ग के लिए वो आरक्षण मांग रहे है क्या उस वर्ग की सभी महिलाओ को इस आरक्षण का ज्ञान है ?? अथार्त क्या पुरुषो ने इस वर्ग की महिलाओ को इतना शिक्षित होने दिया है की वो अपने फैसले खुद ले सके !
मतलब साफ़ है, मैं जिस वर्ग की बात कर रही हूँ उस वर्ग में आज भी पित्र्सतात्मक सोच ही कायम है आज भी महिलाये ऑनर किलिंग का शिकार होती है इसका एक उधारण है सुषमा तिवारी, जिसके भाई ने उसके पति और उसके ससुराल वालो की इसलिए हत्या कर दी क्योकि सुषमा ने एक निम्न जाति के युवक से शादी की थी और उस पर सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के उस फैसले को बदलते हुए (जिसमे बोम्बे हाई कोर्ट ने सुषमा के भाई और अन्य मुजरिमों को फांसी की सजा सुनाई थी) सुषमा के मुजरिमों को पच्चीस वर्ष की सजा सुनाई !
यहाँ गौर करने वाली बात ये है की जहां आज भी समाज में एक बालिग़ महिला को जब अपना पति चुनने का भी अधिकार नहीं है to क्या ये samaj use apni marji से raajniti में aane का अधिकार de payega ??? क्या एक महिला rajniti में आ कर अपने फैसले खुद ले sakegi ??? tab shayad इस tarah के आरक्षण पर महिलाओ के peeche उन prusho का warchsv kaayam hoga jo खुद उस seat से नहीं jeet paye, ya
keh sakte है की tab सदन में kai raabriya bedi होगी और उनके peeche kai laalu prasaad yadav इसलिए इन सबसे bacne के लिए achcha hoga की महिलाओ की shiksha पर jyaada से jyaada dhyaan दिया jaye jisse वो इस आरक्षण का सही मतलब jaan paye
और जब समाज की हर महिला शिक्षित होगी tab use आरक्षण rupi kisi भी besakhi की jaroorat नहीं होगी ! और iske kai उधारण hamre पास है jaise देश की pehli महिला mantri “vijya lakshmi pandit” , pehli महिला mukyamantri “sucheta kriplaani” pehli rashtrpati “prtibha patil”
mere इस pure lekh में mere kehne का मतलब sirf इतना है की agar koi wastav में महिलाओ को देश की unnti में bhagidaar banana chahta है to वो देश की हर महिला को शिक्षित करने की koshish kare ( और ये shuruvat prusho को सबसे pehle अपने ghar की महिला से ही karni चाहिए kehte है न “charity begins at home”

) tabhi महिलाओ का bhla हो sakega और वो देश के लिए कुछ achchaa कर sakengi !!!!!
warna महिलाओ के naam पर sirf आरक्षण diye jate rahenge और वो इनके labh से puri tarah wanchit ही reh jayengi

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh