Menu
blogid : 531 postid : 15

नेकी कर यमुना मे डाल !!!!!!!!

teekhabol
teekhabol
  • 31 Posts
  • 330 Comments

अब हो सकता है कुछ लोगो को मेरा ये शीर्षक “नेकी कर यमुना में डाल” पसंद ना आये और आना भी नहीं चाहिए ! आखिर एक तरफ तो आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर जी ने यमुना को साफ़ करने का अभियान चलाया है और मैं कह रही हूँ की नेकी कर और यमुना में डाल !!
लेकिन एक बार सोच कर देखो की आखिर ये यमुना इतनी मैली हुई कैसे, अरे भई जिस नेकी को आज मैं यमुना में डालने की बात कर रही हूँ हम ना जाने कितने वर्षो से यही तो करते आ रहे है नहीं समझे, अजी सीधी सी बात है कोई घर में जागरण करवाता है तो उसमे कितनी ही फूलो की मालाये चडाई जाती है और अब तो वैसे भी नवरात्रे चल रहे तो ये मालाये आम दिनों की संख्या में दुगनी हो गई है आज किसी गली के नुक्कड़ पर बने हुए मंदिर से लेकर चांदनी चौक के गौरी शंकर के मंदिर तक, कालकाजी मंदिर से लेकर माँ कात्यायनी के मंदिर तक हजारो किलो मालाये लगभग रोज चढ़ती है और बाद में ये सभी माला यमुना में प्रवाहित की जाती है ! तो सवाल ये है की जिस तरह हम अपने पुण्य कर्मो को कर के अपनी यमुना को गन्दा कर रहे है तो उस पर श्री श्री रविशंकर जी का अभियान कितना सफल हो पायेगा ! माना की यमुना को गन्दा करने में सिर्फ हम भगतो का ही हाथ नहीं है बल्कि कई फेक्टरियो के गंदे नाले भी इस में आ कर मिलते है ! लेकिन उन नालो का इलाज़ तो सरकार ही कर सकती है या फिर खुद फेक्ट्री मालिक, लेकिन बाकी का इलाज तो हम ही कर सकते है !
“मेरी दिल्ली मेरी यमुना” अभियान के हम भी तो भागिदार बन सकते है ! जिस तरह इस मैली यमुना को साफ़ करने का बीड़ा आध्यात्मिक योग संस्था के कार्यकर्त्ता और दिल्ली युनिवेर्सिटी के विद्यार्थियों ने वा अन्य लोगो ने अपने haatho मे liya है ! उस तरह हम भी इस यमुना को साफ़ rakhne का बीड़ा uda सकते है अब ये jaroori नहीं की हम सभी यमुना पर pahuch कर ही कुछ कर सकते है !
haan magar हम itna तो कर ही सकते है की आज से यमुना में किसी भी तरह की saamgri ना fenke !
अब तक जिस यमुना को साफ़ करने में सरकार ने जो karodo rupya bahaya है kyo ना अब हम उस rupye की sahi aehmiyat को pehchane
kyo ना hum सरकार को bataye की janta जिस काम को अपने हाथ में leti है use pura karke ही dum leti है और isse pehle भी दिल्ली की janta ने दिल्ली सरकार को कई बार uski jagah dikhai ही है, yaad kijiye की jab flyovers के udghatan में hamari sakaar ने der की thi tab janta ने ही उन flyovers का udghatan अपने aap ही कर diya tha ! aakir ये दिल्ली hamaari है और sakaar ने तो वैसे भी एक slogan de कर apna palla jhaad ही liya है की “मेरी दिल्ली मैं ही sawaru’ तो kyu नहीं hum अपनी इस दिल्ली के dil यमुना को waapas uski wo khubsurat shakl de
आखिर hamare dil में है दिल्ली !!!!!!!!!!!!!!!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh