Menu
blogid : 531 postid : 159

इस TRP के मदारी तो हम ही है !!!!

teekhabol
teekhabol
  • 31 Posts
  • 330 Comments

आजकल टी वी पर प्रसारित होने वाला एक शो “बिग बॉस” काफी चर्चा बटोर रहा है पिछले दो दिनों से लगभग हर न्यूज़ चैनल (?) चिल्ला चिल्ला कर “सारा खान” और “अली मर्चेंट” की पूर्व शादी की खबरे दिखाता रहा है ! कल रात बिग बॉस के घर में इन दोनों की फिर से शादी हो भी गयी , फिर से इसलिए क्योंकि सभी खबरों में यही कहा जा रहा है की इन दोनों की शादी दो साल पहले ही एक दूसरे से हो चुकी है और साथ ही साथ सभी न्यूज़ चैनल वालो का ये भी कहना है की सब TRP के लिए है और इनके सुर में सुर मिलाते हुए आम जनता का भी यही कहना है की ये सब TRP के लिए है ! खबर ये भी सुनी गयी की इस शो की गिरती TRP बढ़ाने के लिए और इस शादी को दोबारा रचाने के लिए शो के आयोजको ने ‘सारा’ और ‘अली’ को पचास लाख की एक मोटी रकम भी दी है ! सही है भई “बाप बड़ा ना भईया,सबसे बड़ा रुपईया” ! और पैसा मिलेगा तो कोई भी दोबारा,तिबारा तो क्या चोबारा भी शादी करेगा लेकिन हर कोई नहीं !अब इस शो पर पिछले कुछ सालो से आरोप लगते आए है की ये रियेलिटी शो ना हो कर स्क्रिप्टेड है मतलब सब कुछ पहले से तय है और ये दिखता भी है अगर सब कुछ वोट ही तय करते तो इस शो के हॉट फेवरेट “अश्मित पटेल”,”विना मलिक,”डोली बिंद्रा” कब के बाहर हो गए होते ! ये तो इस शो के आयोजक भी जानते ही होंगे की अगर ये प्रतिभागी इस शो से बाहर हो गए तो इस शो के दर्शक भी बाहर हो जायेंगे ! आज रात को फिर से एक को बाहर निकलना है और अगर इस शो के बारे में मेरे समीकरण सही है तो आज रात “आंचल” ही बाहर जाएगी ! कहते है ना “जो दिखता है वो बिकता है !”
खैर ये तो रही बिग बॉस की बात लेकिन इस जैसे अन्य रियेलिटी (?) शो भी है जो हमेशा विवादों में घिरे रहते है आज सुबह ही एक खबर पढ़ी थी द मोस्ट पोपुलर सिलेब्रिटी “राखी सावंत” के शो “राखी का इन्साफ” की, जो पोपुलर इतनी है कि बच्चे बच्चे की जुबां पर आज इनका नाम है ! ऐसी मशहूर कलाकार(?) को सभी का प्रणाम ! इन सभी के अलावा और भी बहुत से ऐसे शो है जो अक्सर चर्चा कर विषय बनते रहते है और सेंसर में फसते रहते है लेकिन फिर भी वो बदस्तूर जारी है ! अक्सर सेंसर बोर्ड द्वारा इस तरह के शोस को प्राइम टाइम पर दिखाने की मनाही होती आई है लेकिन ऐसी मनाही का असर कम ही नज़र आता है !
“बिग बॉस”,”राखी का इन्साफ”,”राखी का स्वयंवर”,”राहुल का स्वयंवर”,”द परफेक्ट ब्राइड”,”इस जंगल से मुझे बचाओ” जैसे कई ऐसे रिएलिटी शोस है जिन पर अक्सर उँगलियाँ उठती आई है इस सभी के साथ-साथ काफी समय पहले एक और शो भी आया था “सच का सामना” जिसने आम जिन्दगी से लेकर राजनितिक हलको में ज़बरदस्त उठापटक मचाई थी ! इनके अलावा टीन एज के लिए प्रसारित होने वाले शोस भी विवादों का शिकार होते आए है जिनमे “स्प्लिटसविला”,”एम् टी वी रोडिस”,”इमोशनल अत्याचार”,”स्टंट मेनिया” जैसे कई शोस है जो टीन एज को बिगाड़ने के लिए कसूरवार कहे जाते रहे है !
जब भी ऐसे शोस पर उँगलियाँ उठाई जाती है तो हमारे शुभचिंतक न्यूज़ चैनल गला फाड़-फाड़ कर यही कहते है की ये सब TRP के लिए है, अरे भई ये शो बनाने वाले बेचारे निर्माता निर्देशक आखिर सीख तो यहीं से लेते है या हो सकता है ये समीकरण उल्टा भी हो ! बात चाहे जो भी हो आज सभी को अपना शो, अपना चैनल, अपना नाम सबसे ऊपर चाहिए फिर चाहे बदले में कुछ भी करना पढे कुछ भी !
जब भी इस तरह की न्यूज़ आती है तो आम जनता यही कहती है की ये चैनल वाले अपने चैनल और अपने शोस के लिए कुछ भी दिखाने से गुरेज नहीं कर रहे अश्लीलता की सीमा पार करते जा रहे है ऐसे शोस को बंद हो जाना चाहिए लेकिन अक्सर होता ये है की हमेशा विवादस्पद शोस ही सबसे ज्यादा प्रचलित होते है ! आखिर ऐसा क्यों ऐसा इसलिए क्योंकि इनको प्रचलित बनाने वाली आम जनता ही तो है ! यहाँ “मल्लिका शेहरावत” का एक डायलोग याद आ गया जो उन्होंने अपने ऊपर उठने वाली उंगलियों के जवाब में कहा था “अगर आप लोगो को मैं पसंद नहीं तो अपना चैनल चेंज कर दो” मतलब वही जिन्हें मैं पसंद नहीं वो मुझे ना देखे और जिन्हें मैं पसंद हूँ उन्हें देखने दे ! अब इस तरह की सभी न्यूज़ पढने और देखने के बाद एक ही बात साफ़ होती है और वो ये की कहीं ना कहीं आज हम भी ये फूहड़ता देखना चाहते है ! मतलब इस TRP को हम नचाते है ! अब यही हमारी पसंद बन चुकी है!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh